संस्था में उपलब्ध सुविधायें

पुस्तकालय, वाचनालय एवं बुक बैंक- महाविद्यालय में एक समृद्ध एवं उपयोगी पुस्तकालय है। पुस्तकालय में सम्बद्ध विषयों की लगभग 20,000 पुस्तकें, बुक बैक में 2441 पुस्तकें एवं वाचनालय में विभिन्न विषयों की साप्ताहिक, पाक्षिक एवं मासिक 22 पत्र पत्रिकायें एवं विभागीय पुस्तक बैंक  उपलब्ध हैं।

प्रयोगशालायें- मनोविज्ञान एवं भूगोल विषय की उच्च स्तरीय प्रयोगशालाएँ विभाग के कक्ष से जुड़ी हैं इनमें उच्चसंवेदी उपकरण, जी.पी.एस., डिजिटल मैप, कम्प्यूटर, प्रोजेक्टर, टेलिस्कोप, मनोवैज्ञानिक आंकड़ों के प्रबन्धन हेतु यन्त्र, परीक्षण आदि शामिल हैं। महाविद्यालय सुरक्षा हेतु अग्निशमन सुरक्षा हेतु अग्निशमन यंत्रों की भी व्यवस्था है । विज्ञान संकाय में जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान व भौतिक विज्ञान की विकसित प्रयोगशालाएँ आवश्यक उपकरणों से सुसज्जित हैं।

खेलकूद- महाविद्यालय के पास लगभग 10 एकड़ में फैला विशाल खेल मैदान है । जिस पर सभी खिलाड़ी छात्र-छात्राओं को समस्त आधुनिक खेल सुविधायें उपलब्ध करायी जाती हैं । विगत 4 वर्षों से विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय व प्रादेशिक स्तर पर महाविद्यालय के प्रतिभावान खिलाड़ियों ने अपनी पहचान स्थापित की है।

राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रोवर्स/रेंजर्स- महाविद्यालय में रासेयो की 2 इकाईयाँ कार्यरत हैं जिसमें 200 स्वयंसेवक छात्र/छात्राओं को समाज सेवा के माध्यम से व्यक्तित्व विकास का अवसर सुलभ होता है। इस महाविद्यालय में सूरजनाथ रोवर्स व गायत्री रेंजर्स टीम पिछले तीन वर्षों से सतत क्रियाशील है । इसमें 500 से अधिक छात्र/छात्राओं को भाग लेने का अवसर मिलता है।

इन्टरनेट सुविधा- महाविद्यालय इन्टरनेट सुविधा से सुसज्जित है जिसके कारण महाविद्यालय विद्यालयों के विस्तृत नेटवर्क एवं विश्वविद्यालय के प्रशासनिक तंत्र से जुड़ा है । इस सुविधा के कारण छात्र/छात्राओं को कैरियर काउंसिलिंग में सहायता प्राप्त हो रही है।

कम्प्यूटर विभाग- इस विभाग में कम्प्यूटर प्रशिक्षण हेतु एक सुसज्जित कम्प्यूटर लैब एवं क्लासरुम है जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रम संचालित होते हैं । इन पाठ्यक्रमों में डी.सी.ए., एम.सी.ए. एकाउन्टिंग, नेटवर्किंग, कैरियर काउन्सिलिंग, प्रोजेक्ट प्रिपरेशन, इन्टरनेट आदि की सुविधा है ।

महाविद्यालय पत्रिका- छात्रों की सौहार्दिक, सांस्कृतिक एवं कलात्मक अभिरुचि को प्रदर्शित करने हेतु विद्यालय ‘सर्जना’ नामक पत्रिका का प्रकाशन करता है । इसमें कालेज के अध्यापक, छात्र एवं विद्वानों के लेख होते हैं । इसके प्रकाशन हेतु कालेज में सम्पादक मंडल का गठन किया गया है।

छात्रवृत्ति- अनुसूचित जाति, पिछड़े एवं सामान्य वर्ग के छात्र/छात्राओं को सुविधा प्राप्त है । इस हेतु प्रवेश प्राप्त करते समय ही निर्धारित प्रपत्र पूरित करके कार्यालय में जमा करना होता है ।

बिजली एवं पानी की व्यवस्था- महाविद्यालय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु विद्युत कनेक्शन के अतिरिक्त दो साइलेंट जनरेटर और पानी की आपूर्ति हेतु समर्सिबल पम्प की व्यवस्था है । छात्र-छात्राओं के लिए शीतल जल हेतु वाटर कूलर की भी व्यवस्था है।